Skip to content

एनएफटी | एनएफटी का फुल फॉर्म, अर्थ, परिभाषा

एनएफटी का परिचय

नमस्ते और इसके एक खंड में आपका स्वागत है, क्योंकि। आइए शुरू करें और एनएफटी की दुनिया को एक्सप्लोर करें। तो सबसे पहले चीज़ें।

एनएफटी का क्या अर्थ है?

NFT का मतलब अपूरणीय टोकन है। एनएफटी एक डिजिटल संपत्ति है जो अपने सबसे बुनियादी स्तर पर अद्वितीय भौतिक या डिजिटल संपत्ति, जैसे कला, रियल एस्टेट, संगीत या फिल्मों के स्वामित्व को बांधती है। किसी भी डिजिटल संपत्ति, एक वीडियो क्लिप, ट्वीट या डिजिटल छवि में एक एनएफटी हो सकता है, जो एक इलेक्ट्रॉनिक पहचान के रूप में कार्य करता है जो स्वामित्व की पुष्टि करता है।

ब्लॉकचेन एक सुरक्षित डिजिटल लेज़र है जहाँ ये स्वामित्व प्रमाण पत्र दर्ज किए जाते हैं। एनएफटी को आज की दुनिया में संग्रहणीय माना जाता है। वे इंटरनेट पर खरीदे और बेचे जाते हैं और प्रत्येक विशिष्ट वस्तु के स्वामित्व के डिजिटल साक्ष्य के रूप में कार्य करते हैं। एनएफटी सुरक्षित रूप से एक ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड किए जाते हैं। वही तकनीक जो क्रिप्टोकरेंसी को कम करती है, यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक संपत्ति अद्वितीय है।

निम्नलिखित सबसे उल्लेखनीय विशेषताएं हैं।

यह भी पढ़ें : 

विशिष्टता

डिजिटल कला के टुकड़े में अलग-अलग पिक्सेल के बारे में कोडित जानकारी हो सकती है, जहां टोकनयुक्त इन-गेम आइटम में विवरण हो सकता है जो गेम क्लाइंट को यह पता लगाने की अनुमति देता है कि खिलाड़ी किस आइटम का मालिक है और उसके गुण।

पता लगाने की क्षमता

प्रत्येक एनएफटी में ब्लॉकचैन पर लेन-देन का इतिहास होता है, जब इसे बनाया गया था, जिसमें हर बार हाथ बदलने पर भी शामिल होता है।

इसका तात्पर्य यह है कि प्रत्येक टोकन को वास्तविक के रूप में सत्यापित किया जा सकता है, न कि जाली के रूप में, जो मालिकों और संभावित खरीदारों के लिए महत्वपूर्ण है।

दुर्लभ वस्तु

खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अपूरणीय टोकन शायद दुर्लभ होना चाहिए। यह उन संपत्तियों की गारंटी देगा जिनकी वे हर समय वांछनीय हैं, और यह आपूर्ति मांग से अधिक नहीं है।

अभाज्यता

एनएफटी अविभाज्य हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें संपूर्ण के अंश के रूप में नहीं बेचा जा सकता है। अपूरणीय टोकन को छोटी मात्रा में विभाजित नहीं किया जा सकता है। कॉन्सर्ट टिकट का आधा हिस्सा नहीं खरीदा जा सकता है।

प्रोग्रामिंग

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट ब्लॉकचेन पर विकसित सभी पारंपरिक डिजिटल संपत्ति और टोकन की तरह ही एनएफटी पूरी तरह से संभावित हैं।

ठीक है, तो यह NFT की परिभाषा के लिए था।

यह भी पढ़ें : 

एनएफटी कैसा दिखता है?

इसके विकेंद्रीकरण, सुरक्षा और अपरिवर्तनीयता के कारण। ब्लॉकचेन को अक्सर पैसे सहित सभी प्रकार की डिजिटल संपत्तियों के प्रबंधन के लिए आदर्श तकनीक के रूप में माना जाता है।

हालांकि, विनिमेय टोकन की ऐसी प्रणाली के बिना यह असंभव होगा। क्रिप्टोकुरेंसी टोकन जो कि अच्छी तरह से काम कर रहे हैं, और वास्तव में, किसी भी मुद्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इस तरह के टोकन इस तरह से बनाए जाते हैं कि टोकन का प्रत्येक सफल अंश बराबर हो। बिटकॉइन, सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी, फंगसिबल है, जिसका अर्थ है कि एक बिटकॉइन एक बिटकॉइन के बराबर है और अन्य सभी बिटकॉइन एक दूसरे के बराबर हैं।

इस संदर्भ में, विनिमेयता और उत्क्रमणीयता को स्वीकार किया जाता है। उच्च स्तर की पहचान या एकरूपता वाले क्रिप्टोग्राफ़िक टोकन का उपयोग उसी तरह के अन्य प्रतिरूपणीय टोकन के साथ किया जा सकता है।

हम सभी रोजाना एक ही चीज का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए उस उद्देश्य के लिए टोकन बनाना समझ में आता है।

एनएफटी का उद्देश्य क्या है?

एनएफटी का उद्देश्य और उद्देश्य क्या है, और यदि टीआई का इरादा आपको कुछ ऐसा प्रदान करना है जिसे दोहराया नहीं जा सकता है? काम का स्वामित्व इसे किसी अन्य तरीके से रखने के लिए, कोई भी कला की मूर्त दुनिया में एक सम्राट प्रिंट खरीद सकता है जो मूल संग्रह कर रहा है।

दूसरी ओर, केवल एक व्यक्ति के स्वामित्व में हो सकता है। यहीं से एनएफटी को अपना मूल्य मिलता है। एनएफटी वास्तव में आकर्षक हैं क्योंकि विशिष्टता और स्वामित्व की पुष्टि की जा सकती है। उनका उपयोग विभिन्न व्यवसायों द्वारा बनाए गए ऐप्स में किया जा सकता है, और उन्हें द्वितीयक बाजारों में आसानी से बेचा जा सकता है।

एनएफटी भी उपयोगी हैं क्योंकि उनका उपयोग भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। ये विशेषताएँ नए उपयोग के मामलों और व्यावसायिक मॉडल के विकास का द्वार खोलती हैं।

यह भी पढ़ें : 

रियल एसेट्स बनाम डिजिटल एसेट्स

सामान्य तौर पर, दो प्रकार के एनएफटी होते हैं, पहले प्रकार के एनएफटी वे होते हैं जिनमें टोकन वास्तविक संपत्ति से जुड़ा होता है। पार्टियां उसी अनुबंध में सहमत होती हैं कि विक्रेता खरीदार को भौतिक संपत्ति से जुड़ा एक एनएफटी देगा जो उसके अंदर होगा।

प्रामाणिकता का एक डिजिटल प्रमाण पत्र, स्वामित्व का प्रमाण, भौतिक वस्तु को वास्तविक और साथ ही खरीदार की जानकारी को साबित करने वाला डिजिटल रिकॉर्ड, खरीदार को एक वास्तविक वस्तु के कब्जे के प्रतिवर्ती डिजिटल रिकॉर्ड में देता है जिसका उपयोग वह भौतिक वस्तु को बेचने के लिए कर सकता है। बाद में संपत्ति। यह एक कागज आधारित रिकॉर्ड की तुलना में बहुत बेहतर है जो खो सकता है या नियमित रूप से छेड़छाड़ की जा सकती है जब एक भौतिक संपत्ति बेची जाती है, डिजिटल रिकॉर्ड में डेटा बदल जाता है। उदाहरण के लिए, नए स्वामी की जानकारी प्रदर्शित करें।

दूसरे प्रकार के एनएफटी टोकन हैं जो डिजिटल संपत्ति या उसके लाइसेंस प्रतिकृति के संबंध में एक निश्चित कार्रवाई करने के अधिकार का प्रतिनिधित्व करते हैं। निम्नलिखित एक उदाहरण है कि यह कैसे काम कर सकता है। एनएफटी में जानकारी के अनूठे टुकड़ों में से एक अद्वितीय है आप एक लिंक हैं जो इसके द्वारा टोकन को एक वेब सर्वर पर निर्देशित करता है जो उपयुक्त डिजिटल संपत्ति को होस्ट करता है। यह एक डिजिटल संपत्ति है एक मीडिया फ़ाइल है। उदाहरण के लिए, एक संगीत फ़ाइल। एनएफटी आमतौर पर गीत की एक प्रति डाउनलोड करने और इसे व्यक्तिगत उपयोग के लिए सुनने के अधिकार का प्रतीक है, जिसे डिजिटल संपत्ति में यूआई रेल लिंक के माध्यम से सुलभ बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : 

फंगिबिलिटी क्या है?

इससे पहले कि हम एनएफटी की बारीकियों में उतरें, फंगसिबल और नॉन-फंजिबल के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

फंगसिबल शब्द एक वस्तु या टोकन को संदर्भित करता है जो एक ही चीज़ की दूसरी इकाई के साथ इंटरचेंज हो सकता है। सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें कि एक बिटकॉइन की तुलना दूसरे बिटकॉइन से की जाती है, जैसे एक ब्रिटिश पाउंड दूसरे ब्रिटिश पाउंड के बराबर है। यदि आप अपने शरीर को 10 पाउंड का नोट देते हैं, तो आपको उसी 10 पाउंड के नोट के साथ ऋण चुकाने पर जोर देने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी £10 का नोट अपूरणीय पुनर्भुगतान चीजों के रूप में पर्याप्त होगा।

दूसरी ओर, एक दूसरे के साथ विनिमेय नहीं हैं और विशिष्ट विशेषताएं हैं जो उन्हें एक दूसरे से अलग कर सकती हैं। इस तथ्य के बावजूद कि वे वास्तविक दुनिया में समान प्रतीत हो सकते हैं, अपूरणीय चीजों के कई उदाहरण हैं, जैसे पेंटिंग, कॉन्सर्ट टिकट और ऐसी अन्य वस्तुएं। इस तथ्य के बावजूद कि दो पेंटिंग समान प्रतीत हो सकती हैं, दुर्लभता के स्तर समान नस में काफी भिन्न हो सकते हैं। फ्रंट रो कॉन्सर्ट टिकट पिछले नियम की सीटों की तुलना में बहुत अधिक मूल्यवान हैं।

यह भी पढ़ें :

अपूरणीय टोकन क्या हैं?

इसके विकेंद्रीकरण, सुरक्षा और अपरिवर्तनीयता के कारण। ब्लॉकचेन को अक्सर पैसे सहित सभी प्रकार की डिजिटल संपत्तियों के प्रबंधन के लिए आदर्श तकनीक के रूप में माना जाता है।

हालांकि, विनिमेय टोकन की ऐसी प्रणाली के बिना यह असंभव होगा। क्रिप्टोकुरेंसी टोकन जो कि अच्छी तरह से काम कर रहे हैं, और वास्तव में, किसी भी मुद्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस तरह के टोकन इस तरह से बनाए जाते हैं कि टोकन का प्रत्येक सफल अंश बराबर हो।

बिटकॉइन, सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी, फंगसिबल है, जिसका अर्थ है कि एक बिटकॉइन एक बिटकॉइन के बराबर है और अन्य सभी बिटकॉइन एक दूसरे के बराबर हैं। इस संदर्भ में, विनिमेयता और उत्क्रमणीयता को स्वीकार किया जाता है। उच्च स्तर की पहचान या एकरूपता वाले क्रिप्टोग्राफ़िक टोकन का उपयोग उसी तरह के अन्य प्रतिरूपणीय टोकन के साथ किया जा सकता है। हम सभी रोजाना एक ही चीज का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए उस उद्देश्य के लिए टोकन बनाना समझ में आता है।

यह भी पढ़ें : 

अपूरणीय टोकन की विशेषताएं

एक अपूरणीय टोकन वह है जो किसी निश्चित वस्तु या वस्तुओं के सेट के लिए विशिष्ट है। आप उन्हें विभाजित नहीं कर सकते हैं या उसी तरह के किसी अन्य अपूरणीय टोकन के लिए उनका आदान-प्रदान नहीं कर सकते हैं। उन अद्वितीय एनएफटी को एक अपूरणीय टोकन के रूप में देखा जा सकता है जो ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के लिए नवीन अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।

अपूरणीय संग्रहणीय टोकन के सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक क्रिप्टोकरंसी है। क्रिप्टोकरंसीज के लिए समान नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि बिटकॉइन जैसी वैकल्पिक संपत्ति के विपरीत, एक क्रिप्टो किटी को अलग करना, उसका व्यापार करना और फिर एक और समान मूल्यवान क्रिप्टो किटी का उत्पादन करने के लिए इसे फिर से इकट्ठा करना असंभव है।

अपूरणीय टोकन के उदाहरण

क्योंकि वे कोई भी संपत्ति, डिजिटल या भौतिक प्रस्तुत कर सकते हैं। एनएफटी में बहुत शक्तिशाली होने की क्षमता है। एनएफटी का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें से कुछ निम्नलिखित संग्रहणीय हैं।

हाल के वर्षों में कई सबसे लोकप्रिय डिजिटल संग्रहणीय वस्तुओं को क्रिप्टोकरंसी और क्रिप्टो पंक जैसे एनएफटी का उपयोग करके बनाया गया है। इसके अतिरिक्त, अन्य पारंपरिक संग्रहणीय वस्तुएं, जैसे बेसबॉल कार्ड और टिकटों को भी टोकन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : 

जुआ

खेल में व्यापार योग्य सामान। मैं गेमिंग में एनएफटी के संभावित उपयोग को जानता हूं। अब तक हमने जो अधिकांश कार्यान्वयन देखे हैं, वे बारी आधारित रणनीति गेम या ट्रेडिंग कार्ड गेम जैसे क्रमशः एक्सेल इन्फिनिटी या गॉड्स अनचेन्ड के आसपास केंद्रित हैं। फ़ोर्टनाइट और काउंटर-स्ट्राइक ग्लोबल ऑफ़ेंस जैसे गेम, जिनमें मजबूत आइटम अर्थव्यवस्थाएं हैं, एनएफटी के लिए धन्यवाद, भविष्य में अनचाही आइटम व्यापार को सक्षम करने में सक्षम हो सकते हैं।

कला

पारंपरिक डिजिटल कला ने हाल ही में बहुत ध्यान आकर्षित किया है, कला बाज़ार रारिबल और इसकी उपज खेती पहल योजना की शुरुआत के लिए धन्यवाद। एनएफटी कलाकारों को उनके कॉपीराइट की सुरक्षा करते हुए उनके काम से पैसा कमाने की क्षमता प्रदान करते हैं। एनएफटी कलाकारों को हर बार उनके काम को एक मालिक से दूसरे मालिक को स्थानांतरित करने पर रॉयल्टी अर्जित करने में सक्षम बनाता है।

डोमेन और वर्चुअल एसेट्स।

अजेय डोमेन और एथेरियम नाम सेवा ने डॉट और डॉट क्रिप्टो डोमेन नामों को एनएफटी में परिवर्तित कर दिया है जिनका आदान-प्रदान किया जा सकता है।

वास्तविक जीवन संसाधन

वास्तविक दुनिया की संपत्ति को टोकन देना, और उनका व्यापार करना एनएफटी के लिए उनके प्रारंभिक इच्छित उपयोगों में से एक था। डैश सात से एक टोकन मानक को खुले कानून द्वारा अचल संपत्ति का व्यापार करने के लिए विकसित किया गया था और NYK ने पिछले साल जूता टोकन प्रणाली का पेटेंट कराया था। जब वर्चुअल रियल एस्टेट की बात आती है, तो Decentraland और क्रिप्टो वोक्सल्स। आभासी दुनिया, जहां एनएफटी में अचल संपत्ति का कारोबार होता है, ने अपनी अचल संपत्ति को एनएफटी में भी चिह्नित किया है।

पहचान

मेडिकल इतिहास, जन्म प्रमाण पत्र और अन्य संवेदनशील जानकारी को एनएफटी के साथ बेहतर ढंग से संरक्षित और नियंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : 

एनएफटी के फायदे और नुकसान

एनएफटी पेशेवरों

  • एनएफटी पेशेवरों, कलाकारों के पास अब आय का एक नया स्रोत है , एनएफटी के निर्माण का एक महत्वपूर्ण कारण उन कलाकारों की सहायता करना था, जिन्हें पहले डिजिटल युग में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। इंटरनेट पर अधिक प्रसिद्ध होने के परिणामस्वरूप कलाकारों को अधिक पैसा मिलेगा यदि उनके काम का मूल्य बढ़ता है।
  • अपरिवर्तनीयता यदि ब्लॉकचेन पर एनएफटी की वैधता की पुष्टि की जाती है, तो उन्हें किसी भी तरह से बदला या प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। प्रामाणिकता निहित मूल्य एक वास्तविक मौद्रिक लाभ बन जाता है।
  • स्मार्ट अनुबंध, स्वचालित निष्पादन स्मार्ट अनुबंधों द्वारा संभव बनाए जाते हैं। एक ब्लॉकचेन तकनीक का बीटिंग कोर एनएफटी का समर्थन करता है, बाद में इसे लाभ के लिए फिर से बेचता है, और कलाकार ने अनुबंध में एक रॉयल्टी राइडर शामिल किया। ऐसे में कलाकारों को उनके काम का भुगतान तुरंत मिल जाता है।
  • कला लाभकारी संरक्षकों के प्रति स्वामित्व, गौरव और प्रतिबद्धता एक एनएफटी खरीदकर सीधे रचनात्मक समुदाय की सहायता कर सकती है, जिसे वे अपने संग्रह में एक अतिरिक्त संपत्ति के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

अब, हालांकि एनएफटी बहुत लोकप्रिय हैं, फिर भी यह क्षेत्र विकसित हो रहा है। आपको निम्नलिखित समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए।

एनएफटी विपक्ष

  • एनएफटी बाजार विशुद्ध रूप से सट्टा है । एनएफटी मूल्य अब पूरी तरह से परिसंपत्ति और भावनात्मक कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। अभी, यह केवल सट्टा है, क्योंकि इसका दीर्घकालिक मूल्य निर्धारित करना मुश्किल है।
  • एनएफटी में चोरी होने की संभावना है । एनएफटी को वास्तविक निवेश नहीं मानने वाले हैकर्स ने अतीत में एनएफटी को निशाना बनाया है। साथ ही, कई एक्सचेंज अप्रचलित या अप्रभावी सुरक्षा विधियों का उपयोग करते हैं।
  • संदेह में स्थिरता का भविष्य , एनएफटी का निर्माण और बिक्री, साथ ही ब्लॉकचेन लेनदेन, दोनों ही बिजली की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उपयोग करते हैं। कुछ विशेषज्ञ चिंतित हैं कि बढ़ते एनएफटी उद्योग से पर्यावरण को और भी अधिक नुकसान हो सकता है।
  • मालिक होने और नियंत्रण रखने में अंतर है । एक मूल एनएफटी होने से मालिक को इस पर कोई नियंत्रण नहीं मिलता है कि यह कैसे वितरित या डुप्लिकेट किया गया है। स्वामित्व का तात्पर्य केवल यह है कि उनके पास मूल है। प्रिंट तैयार किए जाते हैं या नहीं, इस पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है।

यह भी पढ़ें: 

एनएफटी और एथेरियम ब्लॉकचेन

एनएफटी को एक ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किया जाता है, जिसे सार्वजनिक बहीखाता वितरित किया जाता है जो लेनदेन का ट्रैक रखता है। अधिकांश लोग ब्लॉकचैन को अंतर्निहित तकनीक के रूप में जानते हैं जो एनएफटी की बात करते समय क्रिप्टोकुरेंसी को अस्तित्व में रखने की अनुमति देता है। अब अक्सर उनके एथेरियम ब्लॉकचेन पर रखा जाता है, हालांकि उन्हें किसी अन्य ब्लॉकचेन पर भी संग्रहीत किया जा सकता है।

क्या एनएफटी चोरीसबूत हैं?

इस खंड में, हम देखेंगे कि एनएफटी के संभावित मौद्रिक मूल्य के कारण अपने एनएफटी को कैसे सुरक्षित रखा जाए। यह सोचना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे सुरक्षित रखा जाए। तो क्या इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

एनएफटी को खरीदना और धारण करना उतना ही सुरक्षित है जितना कि क्रिप्टोकरेंसी खरीदना और धारण करना, इस तथ्य के बावजूद कि एनएफटी को रेखांकित करने वाली तकनीक को सुरक्षित माना जाता है। अपने निवेश की सुरक्षा के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

एनएफटी को सुरक्षित रखना इन दिशानिर्देशों का पालन करने जितना आसान हो सकता है।

विश्वसनीय वॉलेट

सबसे पहले, एक बटुए पर फैसला करें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। एनएफटी को उसी तरह से संग्रहीत और उपयोग किया जा सकता है जैसे क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में क्रिप्टोक्यूरेंसी। वॉलेट का चयन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ वॉलेट्स की प्रतिष्ठा बेहतर होती है और वे अधिक सुरक्षित होते हैं।

यह भी पढ़ें: 

मुश्किल पासवर्ड

आपका आदर्श वॉलेट आपकी निजी कुंजी को आपके डिवाइस पर विशेष रूप से एन्क्रिप्टेड रखेगा। मांग लंबे और जटिल पासवर्ड जहां भी संभव हो दो कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करते हैं। नुकसान की स्थिति में आपके द्वारा किए गए एक्सेस तक पहुंचने के लिए मुझे आपको एक पुनर्प्राप्ति पासफ़्रेज़ बनाने की आवश्यकता है।

ब्लॉकचैन केंद्रित साइबर सुरक्षा फर्म हैकिंग ने केस स्टडी के हिस्से के रूप में नौ गैर-कस्टोडियल वॉलेट की जांच की। यह पाया गया कि मेटामास्क और इंजन कई मानदंडों के आधार पर सबसे सुरक्षित वॉलेट बनाते हैं, जिसमें प्रत्येक वॉलेट ने अपने तीसरे पक्ष के ऑडिट निष्कर्षों का खुलासा किया है या नहीं और मजबूत पासवर्ड की आवश्यकता है।

इसलिए अपने पासवर्ड का अनुमान लगाना कठिन बनाएं। और जब पासवर्ड की बात आती है, तो क्या आपने कभी खुद को कई खातों में एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हुए पाया है? बटुए के लिए इसे रोकें।

आपको कम से कम आठ वर्णों वाले एक मजबूत पासवर्ड की आवश्यकता होगी और जो अद्वितीय और अनुमान लगाने में मुश्किल दोनों हों। अपने सभी खातों के लिए इसे ध्यान में रखना एक अच्छा विचार है। अब, अगली सुरक्षा प्रक्रिया पर चलते हैं।

दो तरीकों से प्रमाणीकरण

आपको अपने खाते की सुरक्षा के लिए दो कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करने की आवश्यकता है। वेबसाइटों के लिए दो कारक प्रमाणीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके वॉलेट के लिए है। अपने पुनर्प्राप्ति वाक्यांश को सहेजें ताकि आप बैकअप के रूप में अपने पासफ़्रेज़ का उपयोग करके आपातकालीन स्थिति में इसका उपयोग कर सकें। यदि आप भूल जाते हैं, तो आपका पासवर्ड आपके खाते तक पहुंच प्राप्त करने का अंतिम विकल्प है। यदि आप एक सम्राट वाक्यांश का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसका अनुमान लगाना मुश्किल है और यह सुरक्षित है। यह कहीं सुरक्षित है।

अब, यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं और आप Freya’s को पुनर्प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने खाते को फिर से एक्सेस करने में असमर्थ होंगे। ठीक है, अब अगली सुरक्षा प्रक्रियाओं पर।

बैक अप

नियमित रूप से अपने डिजिटल वॉलेट का बैकअप बनाएं। यदि आपका सिस्टम विफल हो जाता है या आप किसी उपकरण को खो देते हैं, तो आपको अपने डेटा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी हमेशा के लिए खो जाना हर चीज की कुछ अलग प्रतियां रखना एक अच्छा विचार है।

यह भी पढ़ें : 

अपटूडेट सॉफ़्टवेयर

बस अपने सॉफ़्टवेयर को हर समय अद्यतित रखने के मामले में। सुरक्षा कमजोरियों के लिए सुधार सॉफ्टवेयर उन्नयन का हिस्सा हैं।

सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन

सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय और सुरक्षित कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े हैं। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट तक पहुंचना साइबर अपराधी के लिए आपका व्यक्तिगत डेटा हासिल करना आसान बनाता है। यदि आपको सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करना है या अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए किसी वीपीएन के माध्यम से कनेक्ट करना है, तो अपने डिवाइस के ब्लूटूथ कनेक्शन को बंद कर दें।

अंत में, अब इन उपायों के अलावा आपके एनएफटी के संबंध में आपके कानूनी अधिकार।

टोकनाइजेशन

यह सत्यापित करने के लिए कि डेटा का एक विशेष टुकड़ा अद्वितीय है, एनएफटी का उपयोग करते समय भी टोकनकरण अभी भी संभव है। सौभाग्य से, आप कानून से आच्छादित हैं और यदि आवश्यक हो तो कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। यह संभव है कि मानक कॉपीराइट नियम एनएफटी पर लागू होंगे। डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट डीसी एमएफए के तहत टेकडाउन नोटिस दायर किया जा सकता है।

यदि, उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आपका डिजिटल कार्य लिया गया है, तो ग्राहकों को यह बताना कि आप उन्हें क्या प्रदान कर रहे हैं, यह भी एक अच्छा विचार है। क्या होता है यदि आप किसी ऐसे कार्य के अधिकार रखते हैं जिसे आप बेच रहे हैं, लेकिन वास्तव में GIF जैसी मूल कला के स्वामी नहीं हैं? जहां भी संभव या उपयुक्त हो, फ्रंट एंड पर हस्तांतरित किए जा रहे अधिकारों का वर्णन करने के लिए अपने स्मार्ट अनुबंध को डिजाइन करके जितना संभव हो उतना सटीक होने का एक और तरीका रखने के लिए।

यह भी पढ़ें:

एनएफटीअपूरणीय टोकन: प्रचार या क्रांति?

ठीक है। तो अपूरणीय टोकन। यह एक सनक है या एक नए युग की शुरुआत? माना जाता है कि क्रिप्टो विशेषज्ञों के लिए एनएफटी पूरी तरह से रुचि रखते हैं। कंप्यूटर गेम में आभासी संपत्ति पर और कौन हजारों पाउंड खर्च करेगा?

डिजिटल मूल

क्योंकि डिजिटल ओरिजिनल जैसी कोई चीज नहीं होती? डिजिटल दुनिया में, डिजिटल कार्यों को टोकन देना भौतिक कार्यों के लिए सही मायने रखता है। कला का केवल एक मूल टुकड़ा है जिसे हमेशा प्रतियों से पहचाना जा सकता है।

परिभाषा के अनुसार, डिजिटल कृतियों को आसानी से दोहराया जा सकता है, और दृश्य समानता के मामले में प्रतियां हमेशा मूल से मेल खाती हैं। लोग दशकों से बिना किसी बड़ी सफलता के डिजिटल अधिकार प्रबंधन या डीआरएम के साथ इस मुद्दे को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। पहली बार, एनएफटी का उपयोग करके डिजिटल मूल का उत्पादन और आदान-प्रदान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 

टोकनयुक्त

भले ही कला के एक टुकड़े को एनएफटी के रूप में चिह्नित करना प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है, इंटरनेट पर कलाकृति की कई प्रतियों का अस्तित्व, फिर भी यह गारंटी दे सकता है कि केवल एक मूल है और वह एक व्यक्ति को आवंटित किया गया है।

और एनएफटी के बारे में रोमांचक बात यह है कि एनएफटी का उपयोग आभासी वातावरण तक ही सीमित नहीं है। वास्तविक दुनिया में सब कुछ, वहां की भौतिक दुनिया जिसे टोकन किया जा सकता है या तो फंगसेबल टोकन के रूप में हो सकता है जहां एक चीज कई छोटे लोगों में विभाजित हो जाती है या एक अपूरणीय टोकन के रूप में जहां एक चीज एक ही प्रकार के कई विशिष्ट लोगों में विभाजित होती है।

किसी भी तरह से एक निश्चित संपत्ति के लिए केवल एक टोकन है या जहां एक संपत्ति कई अलग-अलग टोकन में पार्सल की जाती है। इतने सारे नए क्रिप्टो स्टार्टअप काम कर रहे हैं, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनमें से कई उच्च मूल्य की संपत्ति या दुर्लभताओं को चिह्नित करने पर केंद्रित हैं। इसमें फ़ुटबॉल टिकट से लेकर स्टेडियमों में होने वाले संगीत समारोहों से लेकर रियल एस्टेट से लेकर विंटेज ऑटोमोबाइल तक और कुछ भी शामिल है।

ठीक है, तो इस खंड के लिए इतना ही था। और अब अगले पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.