मेटावर्स का समझाया गया इतिहास

तो पहली पोस्ट में, हमें Metaverse के बारे में अच्छी समझ मिली है। हमने मेटावर्स की कुछ बहुत ही बुनियादी परिभाषा को कवर किया है और मेटावर्स कैसे संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता से बना है। अब इस पोस्ट में हम मेटावर्स के इतिहास के बारे में बात करेंगे। अब मुझे पता है कि तुम लोग इतिहास से नफरत करते हो और मुझे इतिहास पसंद नहीं है। जब मैं अपने हाई स्कूल में था, लेकिन हमें मेटावर्स के इतिहास के बारे में बात करनी है।

मेटावर्स का इतिहास

मेटावर्स दो शब्दों से बना है, मेटा प्लस ब्रह्मांड, जिसका अर्थ है कि आप ब्रह्मांड से परे जाएंगे। और अगर आप मेटावर्स को देखें, तो मेटावर्स कुछ चीजों से बना है।

आपके पास आपके डीएपी हैं, जो आपका विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोग है। आपका DeFi, जो विकेंद्रीकृत वित्त है। आपके पास आपका एनएफटी होगा, विस्तारित वास्तविकता, जो आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता का संयोजन है, और आपके पास कुछ उपयोगकर्ता द्वारा उत्पन्न सामग्री होगी।

अब, मुझे पता है कि ये सभी अलग-अलग शब्द आपको भ्रमित करने वाले लगते हैं। कृपया इसकी चिंता न करें। आप अभी के लिए इन सभी शर्तों को अनदेखा कर सकते हैं, लेकिन आने वाली पोस्ट में, हम बात करेंगे कि DeFi या DApps या NFT या विस्तारित वास्तविकता से आपका क्या मतलब है? या हो सकता है कि उपयोगकर्ता द्वारा निर्मित सामग्री या यूजीसी।

लेकिन आइए वापस जाएं और ब्लॉकचेन, क्रिप्टोकरेंसी, एनएफटी के पूरे इतिहास और मेटावर्स और विकेन्द्रीकृत खेलों के बारे में भी थोड़ा सा समझें।

हम वापस जाएंगे 2009 में, सातोशी नाकामोटो नाम के एक व्यक्ति ने बिटकॉइन बनाया और फिर अलग-अलग लोगों ने बिटकॉइन के मौजूदा ओपन सोर्स को हार्ड फोर्क करके क्रिप्टोकुरेंसी के विभिन्न रूपों को बनाना शुरू कर दिया। तो जाहिर है, बिटकॉइन एक छोटी टीम द्वारा बनाया गया था, और उस विशिष्ट बिटकॉइन में बहुत सारे मुद्दे थे, और इन लोगों ने बिटकॉइन के मुख्य कॉर्ड को हार्ड फोर्क करके उन मुद्दों को हल करना शुरू कर दिया, और उन्होंने लिटकोइन, डॉगकोइन, बिटकॉइन कैश जैसे सिक्के बनाना शुरू कर दिया। लेकिन 2015 में विटालिक ने एथेरियम बनाया।

एनएफटी, मेटावर्स, ब्लॉकचैन से संबंधित और पोस्ट भी पढ़ें

इथेरियम की मदद से आप एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बना सकते हैं। तो इथेरियम ब्लॉकचेन होगा, लेकिन इंटरनेट के लिए, आप जो चाहें एप्लिकेशन बना सकते हैं। इसे विकेंद्रीकृत किया जाएगा। एथेरियम के बाद, लोगों ने उसी एथेरियम वर्चुअल मशीन पर क्रिप्टोकरेंसी के कुछ सेट बनाना शुरू कर दिया, जो कि आपका ईवीएम, ईआरसी -20 टोकन जैसे ट्रॉन, पोलकाडॉट है। उसके बाद, कुछ लोगों ने एनएफटी नामक कुछ अपूरणीय टोकन बनाए, इसलिए 2017 में वापस, मुझे लगता है कि एक कंपनी ने क्रिप्टोकरंसी बनाई, जो एनएफटी का एक रूप है, और कुछ लोगों ने टीथर या यूएसडीटी जैसे कुछ स्थिर सिक्के बनाना शुरू कर दिया। फिर लोगों ने विकेंद्रीकृत वित्त बनाना शुरू कर दिया, जैसे, एवे, और शायद कुछ लोगों ने कुछ विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज भी बनाना शुरू कर दिया, जिसका अर्थ है कि अभी आप अलग-अलग क्रिप्टोकुरेंसी संपत्ति खरीदने और बेचने के लिए कॉइनबेस या बिनेंस का उपयोग कर रहे होंगे।

लेकिन Uniswap की मदद से, आप किसी तीसरे पक्ष या बिचौलिए को कोई कमीशन दिए बिना अपनी क्रिप्टो संपत्ति को सीधे खरीद और बेच सकते हैं। और फिर लोगों ने अपने सभी NFT को बेचना शुरू कर दिया।

तो आपके पास खुले समुद्र में एनएफटी जैसे साइबरपंक हैं, इसलिए ओपन सी एक ऐसा बाज़ार है जहां आप अपने सभी एनएफटी खरीद और बेच सकते हैं। और अभी 2022 में, आपके पास ये सभी विकेन्द्रीकृत खेल होंगे जैसे Decentraland। यह भी भूमि या आभासी दुनिया का एक रूप है और सैंडबॉक्स की तरह, और हम आने वाली पोस्ट में इन सभी चीजों के बारे में बात करेंगे, जब हम खेल के बारे में चर्चा करेंगे या विकेंद्रीकृत भूमि अर्जित करेंगे, और लोग कैसे बहुत खर्च कर रहे हैं इन विशिष्ट विकेन्द्रीकृत भूमि में विभिन्न संपत्तियों या विभिन्न संपत्तियों को खरीदने के लिए धन और समय की।

तो यह मेटावर्स का मौखिक इतिहास है। मुझे आशा है कि आपको यह इतिहास अच्छा लगा होगा।

यह भी पढ़ें: विवरण में मेटावर्स

वह इतिहास बिल्कुल भी उबाऊ नहीं था, मुझे यकीन है। लेकिन अगर आप मेटावर्स को करीब से देखें, तो मेटावर्स इन सभी अलग-अलग तत्वों से बना होगा जो इस विशिष्ट चित्र में हैं। तो जाहिर तौर पर मेटावर्स में डिजिटल करेंसी होगी।

हम इस डिजिटल मुद्रा को क्रिप्टोक्यूरेंसी कहते हैं, और आपके पास विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी हैं। आपके पास बिटकॉइन जैसी कुछ पुरानी क्रिप्टोकरेंसी हैं। दूसरी तरफ, आपके पास सोलाना जैसी कुछ बहुत तेज़ क्रिप्टोकरेंसी भी हैं। लेकिन फिर से, हम इन सभी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बात करेंगे, और मुझे लगता है कि हमारे पास अतीत में कुछ पोस्ट थे।

इसलिए हमने पिछली पोस्ट में सभी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कवर किया है। फिर हमारे पास खुले समुद्र जैसे अलग-अलग बाज़ार हैं।

और इसके अलावा हमारे पास एनएफटी हैं, जो एक अपूरणीय टोकन है, और हम आने वाले पोस्ट में एनएफटी के बारे में बात करेंगे।

फिर हमारे पास इन्फ्रास्ट्रक्चर लेयर है, इन्फ्रास्ट्रक्चर लेयर ये ब्लॉकचेन लेयर हैं जिस पर यह इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है। इसलिए यदि आप एथेरियम, सोलाना, कार्डानो को देखते हैं, तो ये बुनियादी ढांचे की परत हैं, जिस पर ये एनएफटी विकेंद्रीकृत योजनाएं और विकेंद्रीकृत भूमि बनाई गई हैं।

इसलिए यदि आप Decentraland और Sandbox को देखें, तो ये विकेन्द्रीकृत खेल Ethereum मुख्य श्रृंखला पर बनाए गए हैं और ये Ethereum Virtual Machine पर चल रहे हैं, और ये ERC-20 टोकन पर बनाए गए हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको ERC-20 के बारे में अच्छी समझ है क्योंकि हमने पिछली पोस्ट में ERC-20 को कवर किया है। फिर आपके पास अपना गेमिंग है।

यह भी पढ़ें: मेटावर्स क्या है?

इसलिए हमने अपने सभी गेमिंग तत्व, डिजिटल संपत्ति को पहले ही कवर कर लिया है। आने वाले पोस्ट में, हम विभिन्न प्रकार की डिजिटल संपत्ति के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप इन विकेंद्रीकृत खेलों में खरीद सकते हैं।

तो आपके पास विभिन्न प्रकार के अवतार, अलग-अलग भूमि या संपत्ति है जिसे आप इन विकेन्द्रीकृत खेलों में खरीद सकते हैं।

फिर आपके पास आपका सोशल कंसोल, आपकी ऑनलाइन शॉपिंग, आपका कार्यस्थल है, और मुझे लगता है कि फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट इस विशिष्ट प्रकार के मेटावर्स प्रकार के कार्यस्थल पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

फिर आपके पास आपका सोशल मीडिया, डिजिटल इंसान और डिजिटल इंसानों में, हम एपिक गेम्स के बारे में बात करते हैं। वे मनुष्यों के लिए कुछ आभासी पिच बना रहे हैं।

और फिर आपके पास प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण है। और इस विशिष्ट विषय में, आने वाली पोस्ट में, हम इस बारे में बात करेंगे कि कैसे OpenAI उस विशिष्ट GPT 3 लाइब्रेरी की मदद से GPT 3 लाइब्रेरी का निर्माण कर रहा है।

आप अलग-अलग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एल्गोरिथम का उपयोग करके एक ही दिमाग को अंदर से बना सकते हैं। हम आने वाले पोस्ट में इन सभी विषयों को डिजिटल करेंसी से लेकर नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग तक कवर करेंगे।

इन सभी विषयों को हम आने वाली पोस्ट में कवर करेंगे क्योंकि मेटावर्स की वास्तविक परिभाषा को समझने के लिए हमें इन सभी विषयों को कवर करना होगा।

मेटावर्स को आकार देने वाले मेगा रुझान

अगर मैं आपको मेटावर्स या इन सभी मेगाट्रेंड्स का एक उच्च स्तरीय अवलोकन देता हूं जो भविष्य में इस मेटावर्स को आकार देगा, शायद अगले 5 से 10 वर्षों में, तो स्पष्ट रूप से ब्लॉकचेन तकनीक इस विशिष्ट मेटावर्स का प्रमुख चालक होगा। और साथ में ब्लॉकचेन तकनीक की मदद से आप स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बना सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको पहले से ही ब्लॉकचेन और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट की अच्छी समझ है।

फिर एक immersive अनुभव होगा, और यह immersive अनुभव संवर्धित वास्तविकता, आभासी वास्तविकता और मिश्रित वास्तविकता से बना होगा।

और फिर आपके पास ये सभी विभिन्न प्रकार के क्रिएटर टूल होंगे । इसलिए यदि आप अपना खुद का गेम बनाना चाहते हैं, तो इसे निम्न स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा जैसे सी ++ या सी-शार्प के साथ बनाना बहुत मुश्किल है। और इसलिए आपको इन क्रिएटर टूल्स का उपयोग करना होगा, या मैं कहूंगा, इन 3D इंजनों को अपने स्वयं के वर्ण या अवतार या स्वयं के गेम बनाने के लिए, और उसके लिए, आप इन 3D वर्णों को बनाने के लिए Unity या शायद अवास्तविक इंजन जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करेंगे और खेल और आप 3D मॉडल बनाने के लिए ब्लेंडर जैसे कुछ प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।

फिर आपके पास सर्वर रहित आर्किटेक्चर बनाने के लिए एक कम कोड प्लेटफॉर्म होगा। इसलिए यदि आपने कभी Wix या WordPress या Shopify जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग किया है, तो आप बस ड्रैग एंड ड्रॉप कर सकते हैं और आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। इसी तरह, यदि आप अपने स्वयं के ब्लॉकचेन पर स्मार्ट अनुबंध बनाना चाहते हैं, तो भविष्य में कुछ कम कोड प्लेटफॉर्म होंगे, जो आपको एक सर्वर रहित आर्किटेक्चर प्रदान करेंगे, और आपको केवल प्रक्रिया को परिभाषित करने की आवश्यकता है और आपको केवल ड्रैग और ड्रॉप, और आप अपना खुद का स्मार्ट अनुबंध या शायद अपना खुद का ब्लॉकचेन बना सकते हैं, जो भविष्य में होगा।

यह भी पढ़ें:

मुझे लगता है कि मैंने कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म देखे हैं जो अभी की तरह ही प्रक्रिया कर रहे हैं।

मैं आपको उन प्लेटफार्मों की अनुशंसा नहीं करता क्योंकि वे खेल के लिए बहुत नए हैं, इसलिए उस विशिष्ट भाग पर भरोसा करना बहुत कठिन है। लेकिन कुछ और चीजें जो इस विशिष्ट मेटावर्स को आकार दे रही हैं, वे हैं मशीन लर्निंग या मशीन इंटेलिजेंस, और कुछ कंपनियां हैं जो ऐसा कर रही हैं।

Google, Google Open Brain का उपयोग करके इस विशिष्ट NLP एल्गोरिथम पर काम कर रहा है। इसके बारे में निश्चित नहीं है, लेकिन OpenAI GPT 3 लाइब्रेरी की मदद से इस दिशा में काम कर रहा है। और फिर हमारे पास साइबरनेटिक्स का उदय है। यह अभी नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि यह भविष्य में अगले पांच से 10 वर्षों में होगा, जब आपके पास अपने मानव सेंसर या मोटर सिस्टम होंगे।

और कुछ कंपनियां जो शामिल हैं, या मैं कहूंगा कि साइबरनेटिक्स में शामिल होंगी, न्यूरालिंक जैसी कुछ कंपनियां होंगी जो इस विशिष्ट भाग पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। इसलिए मुझे लगता है कि कम से कम मेटावर्स या भविष्य के मेटावर्स में एलोन मस्क की भी कुछ भूमिका है।