वीआर कैसे काम करता है? वीआर के बारे में सब कुछ (आभासी वास्तविकता)

वीआर कैसे काम करता है? वीआर के बारे में सब कुछ (आभासी वास्तविकता)

हे सब लोग, पिछले कुछ पोस्ट में हम एआर, वीआर और विस्तारित वास्तविकता के बारे में चर्चा कर रहे थे। तो इस पोस्ट में हम वर्चुअल रियलिटी या VR के बारे में बात करेंगे।

और हम समझेंगे कि यह उद्योग अभी कैसे आकार ले रहा है। तो चलिए बात करते हैं वीआर की। लेकिन VR से पहले, मुझे आशा है कि आपको मेटावर्स में इन सभी सात अलग-अलग प्रकार की परतों की अच्छी समझ होगी।

वीआर क्या है?

VR इन VR उपकरणों का उपयोग करते हुए 3D और कंप्यूटर जनित आभासी वातावरण का एक व्यापक अनुभव है। तो फिलहाल ये कंपनियां ये VR डिवाइस बना रही हैं। आपके पास सैमसंग गियर, एचटीसी, ओकुलस जैसी कंपनियां हैं, जो मेटा या फेसबुक और गूगल कार्डबोर्ड द्वारा बनाई गई हैं।

और ये वीआर डिवाइस यथार्थवादी ध्वनि, छवियों, अन्य सनसनीखेज उपकरणों के अद्वितीय संयोजन का उपयोग करके आपको एक बहुत ही आकर्षक अनुभव प्रदान करेंगे।

तो पिछले कुछ पोस्ट में हम कुछ बायोसेंसर के बारे में चर्चा कर रहे थे, कि आप अपनी पीठ के अंदर या शायद अपने सिर के पीछे फिट होंगे, और आपको कुछ इमर्सिव अनुभव मिलेगा।

और ये वीआर हेडसेट कुछ हेलमेट के रूप में भी आएंगे, या ये आपको अपने दस्ताने या कुछ बॉडी डिटेक्टर, या शायद कुछ अन्य सेंसर भी कनेक्ट करने की अनुमति देंगे।

यदि आप कुछ VR हेडसेट देखते हैं, जो अभी बाजार में बहुत प्रसिद्ध हैं, तो वह आपका Oculus Quest 2 है, जिसे Facebook या Meta द्वारा बनाया गया है और आपके पास आपका Samsung Gear VR है।

ये दोनों बहुत प्रसिद्ध वीआर हैं जो अभी बाजार में हैं, लेकिन कुछ अन्य कंपनियां हैं जो एक ही तकनीक में काम कर रही हैं। मुझे लगता है कि Apple एक VR हेडसेट भी विकसित कर रहा है। हम आने वाले कुछ वर्षों में यह देखेंगे।

वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के प्रकार

आइए समझते हैं कि विभिन्न प्रकार के वर्चुअल रियलिटी हेडसेट जो बाजार में हैं। अभी आपके पास तीन अलग-अलग प्रकार के VR हैं।

1) टिथर्ड वीआर

ये आपको थोड़ा अधिक इमर्सिव अनुभव प्रदान करेंगे क्योंकि आपको इन वीआर हेडसेट को अपने गेमिंग पीसी से कनेक्ट करना होगा।

2) स्टैंडअलोन वीआर

ओकुलस क्वेस्ट 2 की तरह स्टैंडअलोन वीआर, और मुझे यकीन है कि ओकुलस क्वेस्ट 2 को पीसी के साथ भी जोड़ा जा सकता है। लेकिन इसमें 64GB का इनबिल्ट स्टोरेज होगा, जिसका मतलब है कि आप कई गेम स्टोर कर सकते हैं और आप इस विशिष्ट VR हेडसेट का उपयोग किसी विशिष्ट डिवाइस या कंप्यूटर या अपने गेमिंग कंसोल से कनेक्ट किए बिना कर सकते हैं।

लेकिन उनके पास किसी न किसी रूप में कनेक्टिविटी भी होगी। आप इसे अपने गेमिंग पीसी से भी कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन वे आपको एक स्टैंडअलोन अनुभव प्रदान करेंगे और यह इस विशिष्ट वीआर हेडसेट को थोड़ा और खास बना देगा।

3) स्मार्टफोन वी.आर.

स्मार्टफोन वीआर, आप अपने स्मार्टफोन को इस वीआर के अंदर रख सकते हैं और फिर आप एक फिल्म देख सकते हैं या आप अपनी इच्छानुसार कोई भी गेम खेल सकते हैं। और ये बहुत अधिक किफायती हैं क्योंकि आपको अपना फोन फिट करना है या आपको अपने स्मार्टफोन को इसमें समायोजित करना है।

अगर आप मुझसे व्यक्तिगत रूप से पूछते हैं, तो मैं अकेला महसूस करता हूं। VR आपको बहुत अधिक इमर्सिव अनुभव प्रदान करता है। अब हम जानते हैं कि VR महान हैं और बहुत से लोग गेम खेलने के लिए इन वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का उपयोग करते हैं।

रियल वर्ल्ड यूज़ केस वर्चुअल रियलिटी हेडसेट।

फैशन शो : यदि आप टॉमी हिलफिगर जैसे कुछ फैशन ब्रांडों को देखें, तो वे इस वीआर हेडसेट का उपयोग उन लोगों को एक इमर्सिव अनुभव प्रदान करने के लिए कर रहे थे जो अपने फैशन शो में पहली पंक्ति में बैठे थे।

डिजिटल दान अभियान : लोग या मैं कहूंगा कि ब्रांड कुछ डिजिटल दान अभियान में इन वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का उपयोग कर रहे हैं।

टॉम्स नाम का एक ब्रांड है जो जूते बेचने में माहिर है, और वे इस वर्चुअल रियलिटी हेडसेट को अलग-अलग लोगों को देते हैं और वे एक अलग आभासी दुनिया में जाएंगे और फिर वे अलग-अलग बच्चों को जूते दान करेंगे।

यह उन तरीकों में से एक है जिसके द्वारा आप लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, और आप बिना कोई पैसा खर्च किए एक अच्छा पीआर प्राप्त कर सकते हैं।

तो मान लीजिए कि आप एक कॉफी ब्रांड हैं या यदि आप एक ऐसे ब्रांड हैं जो टी-शर्ट, जूते बेचते हैं और यदि आप अलग-अलग लोगों को वीआर या एनएफटी प्रदान करते हैं, तो यह ध्यान आकर्षित करेगा और यह आपके लिए बहुत सारे पीआर काम करेगा। बिना कोई पैसा खर्च किए।

अब मैं आपको एक एकल वीडियो दिखाता हूं जो आपको आभासी वास्तविकता के वास्तविक दुनिया के उपयोग के मामले को समझने में मदद करेगा।

तो मैं आपको एक वीडियो दिखाने जा रहा हूं जहां आप इस विशिष्ट ऐप की मदद से वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के अंदर अपनी खुद की 3D दुनिया को टिल्ट ब्रश नाम से पेंट कर सकते हैं ।

तो आपको बस एक हेडसेट पहनने की जरूरत है और फिर आप ब्रश का उपयोग कर सकते हैं और आप अपना खुद का 3D स्पेस पेंट कर सकते हैं।

आइए मैं आपको वीडियो दिखाता हूं, और फिर आप वर्चुअल रियलिटी के वास्तविक दुनिया के उपयोग के मामले को समझ पाएंगे।

टिल्ट ब्रश एक वर्चुअल रियलिटी एप्लिकेशन है। आप अपने सामने, किनारे और अपने सामने पेंट कर सकते हैं और 3D में अद्भुत कलाकृति बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मेटावर्स का समझाया गया इतिहास

मैं वास्तव में जो करना पसंद करता हूं वह एक विषय को लेना और इसे अलग करना और इसे विभिन्न शैलियों और बनावटों के कोलाज में अचानक तोड़ देना, ब्रशस्ट्रोक लेने में सक्षम होना और इसे अपने सिर पर चाबुक करना और फिर इसके चारों ओर एक और चाबुक। यह आश्चर्यजनक है।

आज मैं जो रचना बना रहा हूं वह अलंकारिक है। जिस चीज ने मुझे वास्तव में प्रभावित किया, वह यह थी कि यह संग्रहालय और गैलरी स्थानों में स्थापना के लिए मंच होना चाहिए।

मेरे पास सुलेख की तरह एक श्रृंखला है और 2 डी छवि की तरह अधिक सार रेखा काम करती है। आप इसे आभासी वास्तविकता में लेते हैं और आप मूल रूप से मूर्तिकला और चित्र बना रहे हैं।

यह एक नया मंच है। यह पहला है। आप इसके साथ बहुत सी चीजें कर सकते हैं। निश्चित रूप से क्रांतिकारी बदलाव करने जा रहे हैं कि लोग इमर्सिव आर्टवर्क को कैसे देखते हैं।

आप जानते हैं, यह ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत से कलाकार दिवास्वप्न देखते हैं, लेकिन यह ऐसा कुछ नहीं है जिसकी आप वास्तविक कल्पना करेंगे।